Cart (0) - ₹0
  1. Home
  2. / quiz
  3. / स्पैटर-व-स्लैग-को-हटाने-के-लिए-प्रयोग-करते-हैं

स्पैटर व स्लैग को हटाने के लिए प्रयोग करते हैं

स्पैटर व स्लैग को हटाने के लिए प्रयोग करते हैं - चिपिंग हैमर

चिपिंग हैमर एक प्रकार का हथौड़ा (Hammer) है जो चिप्स (Chips) या टुकड़े को तोड़ने और हटाने के लिए उपयोग किया जाता है। यह एक छोटे आकार का हथौड़ा होता है जिसमें एक छोटा Chisel होता है जो धातुओं, पत्थरों, अस्तरों और अन्य सख्त उपकरणों को तोड़ने या उन्हें संरक्षित तरीके से हटाने के काम में आता है।

चिपिंग हैमर का उपयोग निम्नलिखित कुछ क्षेत्रों में किया जाता है-

निर्माण कार्य - चिपिंग हैमर निर्माण कार्यों में चिप्स को तोड़ने और उन्हें साफ करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

मरम्मत कार्य - जब निर्माण या अन्य उपकरणों में खराबी आती है तो चिपिंग हैमर का उपयोग मरम्मत के लिए गड्ढों को भरने, दरारों को संभालने में किया जाता है।

कारखानों में - कारखानों में चिपिंग हैमर धातुओं को टुकड़ों में काटने, धातु शीटों को आकृति देने और उन्हें उचित आकार में कटाने के लिए प्रयोग किया जाता है।

नॉन-डेस्ट्रक्टिव टेस्टिंग - नॉन-डेस्ट्रक्टिव टेस्टिंग (Non-Destructive Testing) में उपयोग किया जाता है जिसमें विभिन्न उपकरणों के चिप्स या टुकड़ों को हटाने के लिए चिपिंग हैमर (Chipping Hammer) का उपयोग किया जाता है ताकि उन्हें टेस्ट कर सकें।

चिपिंग हैमर की मुख्य विशेषताएं उसके स्थायित्व, संरक्षित और मजबूत ग्रिप, और चिप्स या टुकड़ों को सहजीकरण करने की क्षमता होती है। यह विभिन्न कार्यों में उपयोगी होता है और इसे अक्सर निर्माण और मरम्मत के कामों में शामिल किया जाता है।

No Answer available..