Cart (0) - ₹0
  1. Home
  2. / quiz
  3. / वेल्डिंग-करते-समय-बनने-वाली-आर्क-का-स्थिर-न-रहकर-इधर-उधर-होना-कहलाता-है

वेल्डिंग करते समय बनने वाली आर्क का स्थिर न रहकर इधर-उधर होना कहलाता है?

वेल्डिंग करते समय बनने वाली आर्क का स्थिर न रहकर इधर-उधर होना कहलाता है - आर्क ब्लो 

आर्क ब्लो (Arc Blow) एक वेल्डिंग प्रक्रिया के दौरान होने वाली एक सामान्य समस्या है। यह धागे विद्युतीय वेल्डिंग (Electric Arc Welding) के दौरान होती है जब विद्युतीय आर्क (Electric Arc) को एक धागे पर ठीक से स्थायी नहीं रखा जा सकता है और यह अपने दिशा में यातायात करता है।

आर्क ब्लो का कारण मुख्य रूप से विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है, जैसे धागे के विद्युतीय चुंबकीयता, धागे का मुख्य द्रव्यमान, धागे के आकार और धागे के ब्रिज (Bridge) जैसे पारगम्य प्रकार। आर्क ब्लो से वेल्डिंग की गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है, और इसका समाधान करने के लिए विभिन्न तकनीकी और तार्किक उपाय होते हैं।

कुछ सामान्य आर्क ब्लो के कारण निम्नलिखित हो सकते हैं

  1. धागे की विद्युतीय चुंबकीयता (Magnetic Susceptibility)।
  2. धागे के चारों ओर विद्युतीय उत्सर्जन के लिए प्रतिबंधक परिस्थितियाँ।
  3. धागे के विद्युतीय ब्यास (Magnetic Bias)।
  4. विद्युतीय आर्क का धागे के संपर्क बिंदु से दूर होना।

आर्क ब्लो से बचने के लिए विद्युतीय वेल्डिंग में कुछ तकनीकी और तार्किक उपाय होते हैं, जैसे कि धागे को सही स्थान पर रखना, विद्युतीय आर्क को धागे पर स्थायी रखने के लिए गेब का उपयोग करना, धागे के विद्युतीय चुंबकीयता को कम करने के लिए धागे को अधिक उच्च प्रवाहमान या विद्युतीय शील्डिंग के द्वारा सुरक्षित करना, आदि।

आर्क ब्लो को समझने और इससे बचने के लिए, विद्युतीय वेल्डिंग के विशेषज्ञ या वेल्डर को समर्थन प्रदान करने वाले एक वेल्डिंग इंस्ट्रक्टर से परामर्श लेना उपयुक्त होगा।

No Answer available..