Cart (0) - ₹0
  1. Home
  2. / quiz
  3. / विद्युत-तारो-में-लगी-आग-को-बुझाने-के-लिए-प्रयोग-किया-जाने-वाला

विद्युत तारो में लगी आग को बुझाने के लिए प्रयोग किया जाने वाला अग्निशामक यन्त्र है?

विद्युत तारो में लगी आग को बुझाने के लिए प्रयोग किया जाने वाला अग्निशामक यन्त्र है? - कार्बन टेट्राक्लोराइड युक्त यन्त्र

विद्युत तारों में लगी आग को बुझाने के लिए हम एक विशेष अग्निशामक यंत्र का उपयोग करते हैं। यह यंत्र कार्बन डाईऑक्साइड अग्निशामक कहलाता है।

कार्बन डाईऑक्साइड अग्निशामक एक बड़ी पानी की बाल्टी जैसी दिखती है, और यह पानी की बजाय कार्बन डाईऑक्साइड (CO2) के साथ भरी होती है। जब हम इसे आग पर छिड़कते हैं, तो इसमें से कार्बन डाईऑक्साइड बाहर निकलता है जो विद्युत तारों में लगी आग को बुझा देता है।

कार्बन डाईऑक्साइड अग्निशामक खासकर विद्युतीय उपकरणों के निकट उपयोग के लिए उपयुक्त है क्योंकि इसमें पानी का इस्तेमाल नहीं होता, जिससे विद्युतीय उपकरण खराब न हों। इससे विद्युत तारों में लगी छोटी आग (Fire) को भी आसानी से बुझाया जा सकता है।

तो, यदि आप विद्युत तारों में आग देखते हैं, तो बिना समय बर्बाद किए कार्बन डाईऑक्साइड बनाकर छिड़कते हैं। इसके छिड़कने से कार्बन डाईऑक्साइड गैस उच्छेदित होती है, जो आग की आवशयक ऊष्मा को रोकती है और आग को तत्काल रूप से बुझा देती है। इस तरह से, आग के अंदर की ऊष्मा को छीनकर हम उसे बुझा देते हैं और विद्युत तारों को बचा लेते हैं।

कार्बन डाईऑक्साइड अग्निशामक की एक खासियत यह है कि इसमें पानी (Water) नहीं होता है, इसलिए इसका इस्तेमाल विद्युतीय उपकरणों और तारों को नुकसान पहुंचाने से बचाता है। इसके साथ ही, यह अग्निशामक बिजली के कारण होने वाली आग को भी तत्काल रूप से बुझा देता है, जिससे आग की बढ़ती हुई चपेट में रोक लगती है।

आशा है, यह जानकारी आपके लिए सहायक साबित होगी! अब अगर आप विद्युत तारों में आग देखते हैं, तो कार्बन डाईऑक्साइड अग्निशामक का सही उपयोग करके तत्काल रूप से आग को बुझा सकेंगे।

Rajendra singh
Rajendra singh
0 vote
बिजली में लगी आग को बुझाने में पायरीन अग्निशामक प्रयुक्त होता है|