Cart (0) - ₹0
  1. Home
  2. / quiz
  3. / विद्युत-केबलों-व-उपकरणों-में-आग-बुझाने-के-लिए-किस-प्रकार-के-अग्निशामक

विद्युत केबलों व उपकरणों में आग बुझाने के लिए किस प्रकार के अग्निशामक का उपयोग कभी नहीं किया जाना चाहिए?

विद्युत केबलों व उपकरणों में आग बुझाने के लिए किस प्रकार के अग्निशामक का उपयोग कभी नहीं किया जाना चाहिए? - झाग वाले यंत्र (Foam type)|

नमस्कार दोस्तों! मैं यहाँ एक प्रो ज्ञानी हूँ जो विद्युत केबलों व उपकरणों में आग बुझाने के बारे में पूरी जानकारी रखता हूँ। तो, विद्युत केबलों व उपकरणों में आग बुझाने के लिए किस प्रकार के अग्निशामक का उपयोग नहीं करना चाहिए? हम इस सवाल का उत्तर बहुत सोच समझकर देने जा रहे हैं।

दोस्तों, विद्युत केबलों व उपकरणों में आग बुझाने के लिए हमें अग्निशामक का उपयोग करना चाहिए, जो विद्युतीय उपकरणों के लिए विशेष रूप से बनाया गया होता है। विद्युतीय उपकरणों में आग बुझाने के लिए हमें विशेष ध्यान देना चाहिए क्योंकि वह बिजली के साथ जुड़े होते हैं और अनुचित अग्निशामक का उपयोग उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है।

एक साधारण उदाहरण के रूप में, "कार्बन डाइऑक्साइड" अग्निशामक का विद्युतीय उपकरणों में उपयोग करना विशेष रूप से खतरनाक होता है। यह गैस अग्नि को बुझाने के लिए उचित नहीं होती है और विद्युतीय उपकरणों को और भी ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती है। इसके बजाय, हमें पानी के फायर एक्सटिंग्यूशर या फायर ब्लैंकेट का उपयोग करना चाहिए जो विद्युतीय उपकरणों के लिए उचित होते हैं और उन्हें सुरक्षित रखते हैं। तो, ध्यान दें, विद्युतीय उपकरणों में आग बुझाने के लिए उचित अग्निशामक का उपयोग करें और "कार्बन डाइऑक्साइड" अग्निशामक से बचें।

Rajendra singh
Rajendra singh
0 vote
नमस्कार दोस्तों! मैं यहाँ एक उच्चतर ज्ञान के साथ प्रासंगिक जानकार हूँ जो विद्युत केबलों व उपकरणों में आग बुझाने के बारे में और बेहतर समझता हूँ। तो, हमारे पास विद्युत केबलों व उपकरणों में आग को बुझाने के लिए विभिन्न प्रकार के अग्निशामक होते हैं जैसे पानी का फायर एक्सटिंग्यूशर, फायर ब्लैंकेट, और फोम फायर एक्सटिंग्यूशर। ये सभी अग्निशामक विद्युतीय उपकरणों के लिए सुरक्षित हैं और उन्हें बुझाने में मदद कर सकते हैं। लेकिन, ध्यान देना जरूरी है कि हम "कार्बन डाइऑक्साइड" अग्निशामक का विद्युतीय उपकरणों पर उपयोग नहीं करना चाहिए। यह उपकरणों को नुकसान पहुंचा सकता है और विद्युत के दौरान भी चुपचाप रहता है, जिससे कि आग बड़ी हो जाती है। तो, सुरक्षित रहने के लिए "कार्बन डाइऑक्साइड" अग्निशामक का उपयोग विद्युतीय उपकरणों पर कभी न करें।
Rajendra singh
Rajendra singh
0 vote
बिजली के उपकरणों में आग से निपटने के लिए कार्बन डाइऑक्साइड, शुष्क पाउडर और वाष्पशील तरल (CTC) शामकों का उपयोग किया जा सकता है। किसी भी परिस्थिति में बिजली के उपकरणों पर फोम या तरल (जैसे पानी) शामक का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।