Cart (0) - ₹0
  1. Home
  2. / quiz
  3. / विद्युत-आग-में-किस-प्रकार-के-अग्निशामक-यंत्र-का-उपयोग-किया-जाता-है

विद्युत आग में किस प्रकार के अग्निशामक यंत्र का उपयोग किया जाता है?

विद्युत आग में किस प्रकार के अग्निशामक यंत्र का उपयोग किया जाता है? - हेलोन|

नमस्कार दोस्तों! मैं यहाँ एक औसत ज्ञानी हूँ जो विद्युत आग में अग्निशामक यंत्र के बारे में और जानता हूँ। विद्युत आग में आपको एक सावधानीपूर्वक अग्निशामक का उपयोग करना चाहिए। जैसे कि "कार्बन डाईऑक्साइड" (CO2) अग्निशामक विद्युतीय उपकरणों के लिए अधिक उचित रहता है। इसका उपयोग करके आप बिजली से जुड़े उपकरणों के बारे में चिंता के बिना आग को बुझा सकते हैं। इसके साथ ही, "फायर ब्लैंकेट" भी विद्युतीय उपकरणों में आग बुझाने के लिए एक अच्छा विकल्प है। यह एक विशेष प्रकार का कपड़ा होता है जो आग को दबाने में मदद करता है। तो, ध्यान दें, विद्युतीय आग को सुरक्षित तरीके से बुझाने के लिए "कार्बन डाईऑक्साइड" अग्निशामक या "फायर ब्लैंकेट" का उपयोग करें।

Rajendra singh
Rajendra singh
0 vote
नमस्कार दोस्तों! मैं एक विशेषज्ञ ज्ञानी हूँ जो विद्युतीय अग्नि को शांत करने के लिए विस्तृत गाइड प्रदान कर सकता हूँ। विद्युतीय अग्नि को शांत करने के लिए आपको सही अग्निशामक का चुनाव करना बहुत महत्वपूर्ण है। विद्युतीय उपकरणों की आग को बुझाने के लिए सबसे अधिक उपयुक्त अग्निशामक है "कार्बन डाईऑक्साइड" (CO2) अग्निशामक। यह अग्निशामक बिजली से जुड़े उपकरणों पर नुकसान पहुंचाता है नहीं और उन्हें सुरक्षित रखता है। इसके साथ ही, "फायर ब्लैंकेट" भी विद्युतीय उपकरणों के लिए एक अच्छा विकल्प होता है, खासकर छोटी आगों को बुझाने के लिए।
Rajendra singh
Rajendra singh
0 vote
बिजली के उपकरणों में आग से निपटने के लिए कार्बन डाइऑक्साइड, शुष्क पाउडर और वाष्पशील तरल (CTC) शामकों का उपयोग किया जा सकता है। किसी भी परिस्थिति में बिजली के उपकरणों पर फोम या तरल (जैसे पानी) शामक का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।