Cart (0) - ₹0
  1. Home
  2. / quiz
  3. / वर्ग-d-की-आग-निम्न-में-से-किस-में-उत्पन्न-होती-है

वर्ग - D की आग निम्न में से किस में उत्पन्न होती है?

वर्ग - D की आग निम्न में से किस में उत्पन्न होती है? - बिजली के तारों

  1. वर्ग - D आग एक विशेष प्रकार की आग है जिसमें ऑक्सीजन के प्रतिशत कम होता है, और यह अत्यंत गर्म और उच्च तापमान में जलती है। इस आग का विशेषता यह है कि यह अन्य प्रकार की आगों के मुकाबले अधिक तेजी से फैलती है। 
  2. वर्ग - D आग उन वस्तुओं में उत्पन्न होती है जिनमें ज्यादा कार्बन तत्व पाया जाता है, जैसे कि कोयले, पेट्रोल, डीजल और घी जैसे तेलों में।
  3. वर्ग - D आग बड़े पैमाने पर इंडस्ट्रीज, कारखाने जहां इन प्रकार के पदार्थों का उपयोग होता है, और विज्ञान शाखा के लैब्स में आम तौर पर देखी जा सकती है। यह आग तेजी से बढ़ने के कारण बड़े संरचनाओं और कारखानों को भी आसानी से आग की चपेट में ले सकती है।
  4. यदि हम वर्ग - D आग को नियंत्रित नहीं कर पाते हैं तो इसके कारण बड़ी हानि हो सकती है। इसलिए, हमें इन तरंगती उत्पादों के साथ सतर्क रहना बहुत महत्वपूर्ण है और इनके प्रयोग में सावधानी बरतनी चाहिए। इसके अलावा, 
  5. वर्ग - D आग का विस्तार से उपयोग ज्ञान साझा करके हम सभी एक दूसरे को सुरक्षित रख सकते हैं और इससे होने वाली आपदाओं से बच सकते हैं।

उम्मीद है, आप सभी को वर्ग - D आग के बारे में यह जानकारी पसंद आई होगी!

Rajendra singh
Rajendra singh
0 vote
वर्ग - D आग एक विशेष प्रकार की आग है जो कोयले और पेट्रोल के समान पेट्रोलियम उत्पादों में होती है। इस आग की विशेषता यह है कि जब वह जलती है, तो उसमें काफी तेज़ी से ओक्सीजन के साथ-साथ अन्य वायु भी खींच लेती है, और इससे वह जलने वाली वस्तु को और भी अधिक जलाने की शक्ति प्रदान करती है।वर्ग - D आग उत्पन्न करने के लिए तीन जरूरी तत्व होते हैं: पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध ऑक्सीजन, आग फैलाने के लिए एक गरमाने वाला तत्व जैसे कोयला या ईंधन, और उत्पन्न हुई आग को और भी बढ़ाने के लिए एक गरमी देने वाला तत्व जैसे तेल। ये तीनों तत्व सम्मिलित होते हैं तो वर्ग - D आग उत्पन्न होती है और यह बहुत ही तेजी से बढ़ जाती है। इसलिए, हमें ध्यान रखना जरूरी है कि इन वस्तुओं को सुरक्षित रखें और इनके उपयोग में सावधानी बरतें।