Cart (0) - ₹0
  1. Home
  2. / quiz
  3. / मिट्टी-का-तेल-डीजल-पेट्रोल-आदि-में-लगी-आग-बुझाने-के-लिए-कौन

मिट्टी का तेल, डीजल, पेट्रोल आदि में लगी आग बुझाने के लिए कौन से यंत्र प्रयोग किए जाते हैं?

मिट्टी का तेल, डीजल, पेट्रोल आदि में लगी आग बुझाने के लिए कौन से यंत्र प्रयोग किए जाते हैं? - झाग वाले यंत्र तथा कार्बन डाइऑक्साइड|

मिट्टी के तेल, डीजल, पेट्रोल जैसी वस्तुओं की आग बुझाने के लिए विभिन्न प्रकार के यंत्र प्रयोग किए जाते हैं। नीचे एक संक्षेप में इन यंत्रों के बारे में जानकारी दी गई है:

फायर एक्सटिंग्विशर - ये एक प्रकार का प्रतिरोधी यंत्र होता है जो आग को बुझाने के लिए प्रयोग किया जाता है। इसमें एक तरंगती बॉटल होती है जिसमें एक विशेष तरह का तत्व भरा जाता है, जो आग को बुझाने में मदद करता है। जब हम बॉटल को जलती हुई जगह पर छिड़कते हैं, तो वह तत्व आग को बुझाने की प्रक्रिया शुरू करता है। ये बहुत असरदार और सुरक्षित यंत्र होता है।

फायर ब्लैंकेट - फायर ब्लैंकेट एक और तरीका है जिससे वर्ग - ए की आग को बुझाया जा सकता है। ये एक प्रकार का ब्लैंकेट होता है जिसे जलती हुई जगह पर ढक दिया जाता है। इससे आग को ऑक्सीजन से वंचित करके उसका प्रज्वलन रुक जाता है और जलना बंद हो जाती है। ये छोटे आगों को बुझाने के लिए बहुत उपयोगी होता है।

पासा या फायर हॉज - बड़े आगों को बुझाने के लिए पासा या फायर हॉज का उपयोग किया जाता है। ये एक प्रकार की नल होती है जो जलती हुई जगह पर पानी की बौछारें फेंकती है। यह बड़ी तेज़ी से आग को बुझा देता है और आग को नियंत्रित करने में मदद करता है।

Rajendra singh
Rajendra singh
0 vote
मिट्टी के तेल, डीजल, पेट्रोल जैसी वस्तुओं की आग बुझाने के लिए हम वास्तव में सबसे सरल उपाय का प्रयोग करते हैं - पानी! हां, आपने सही सुना। जलती हुई जगह पर पानी का उपयोग करने से वह जलना बंद हो जाती है। एक पानी की बोतल या फिर एक पानी बाल्टी लेकर आप जलती हुई जगह पर पानी छिड़क सकते हैं और आग को बुझा सकते हैं। तो दोस्तों, जब भी कोई आग हो तो तुरंत पानी से उसे बुझा दें, और सुरक्षित रहें!
Rajendra singh
Rajendra singh
0 vote
इसे पानी और CO-2 अग्निशामक यंत्रों से बुझाया जाता है। दूसरा तेल, डीजल, पेट्रोल इसी श्रेणी में आते हैं। इसे DCP अग्निशामक और फोम अग्निशामक यंत्र से बुझाया जाता है। शॉर्ट सर्किट और बिजली से लगी आग इस श्रेणी में आते हैं।