Cart (0) - ₹0
  1. Home
  2. / quiz
  3. / बिजली-की-मात्रा-के-लिए-इकाई-क्या-है

बिजली की मात्रा के लिए इकाई क्या है?

बिजली की मात्रा के लिए इकाई क्या है? - कूलॉम 

विद्युत ऊर्जा की एक इकाई एक किलो वाट घंटे (KWh) के बराबर होती है। 1 किलोवाट 10000 वॉट के बराबर है। इलेक्ट्रिक पावर मापने के लिए SI इकाई वॉट है।

Rajendra singh
Rajendra singh
0 vote
बिजली की मात्रा की इकाई कूलॉम होती है। जैसे की हम जानते हैं, इसे फ्रेंच वैज्ञानिक चार्ल्स ऑगस्टिन डी कूलॉम के नाम पर नामित किया गया था। यह एक आधारभूत SI इकाई है, जिसे इलेक्ट्रिक चार्ज के रूप में व्याख्या किया जाता है।
Rajendra singh
Rajendra singh
0 vote
बिजली की मात्रा की इकाई: कूलॉमसही उत्तर तो "कूलॉम" ही है। इसका नामकरण फ्रेंच वैज्ञानिक चार्ल्स ऑगस्टिन डी कूलॉम के नाम पर किया गया था। इसकी खोज का आधार उनके काम का है, जिसने इलेक्ट्रिसिटी और मैग्नेटिज़्म के बीच सम्बंध जोड़ा।इलेक्ट्रिक चार्ज की इकाई कूलॉम होती है, जो एक SI इकाई है। इसे सीमेंट और डी कूलॉम के बीच में स्थापित दूसरे नियम के आधार पर परिभाषित किया गया है। इसका अर्थ है कि एक कूलॉम चार्ज 1 अम्पियर धारा एक सेकंड में होती है।अतिरिक्त जानकारी:कूलॉम एक विशाल इकाई है। एक एकल इलेक्ट्रॉन का चार्ज केवल -1.6 x 10^-19 कूलॉम होता है।अम्पियर (A) और सेकंड (s) के साथ कूलॉम (C) की व्याख्या की जाती है: 1C = 1A x 1s।इसका उपयोग विभिन्न विज्ञान और इंजीनियरिंग उपयोगों में किया जाता है, जैसे की इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रोकेमिस्ट्री और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग।