Cart (0) - ₹0
  1. Home
  2. / quiz
  3. / प्राथमिक-उपचार-मे-abc-क्या-है

प्राथमिक उपचार मे ABC क्या है?

प्राथमिक उपचार मे ABC क्या है? - वायुमार्ग (Airway), श्वसन (Breathing), परिसंचरण (Circulation)।

किसी घायल व्यक्ति को डाक्टर से आने पूर्व दिया जाने वाला उपचार, प्राथमिक उपचार (First Aid) कहते हैं। इसके अंतर्गत घायल व्यक्ति को सबसे लगभग सभी लोग सांस चल रही है या नहीं। यदि घायल व्यक्ति की सांस चल रही है, तब मन को तसल्ली मिल जाती है, कि यह व्यक्ति अभी जीवित है।

प्राथमिक उपचार (First Aid) एक विशेष स्थिति में रोगी को तुरंत मदद प्रदान करने के लिए किए जाने वाले पहलू होते हैं। ये उपचार अक्सर घरेलू और साधारण सामग्री का उपयोग करके किए जाते हैं और व्यक्ति को अस्पताल जाने से पहले उसकी स्थिति में सुधार करने में मदद करते हैं।

प्राथमिक उपचार कुछ निम्नलिखित हो सकते हैं

रक्तनिकारण (Bleeding Control): रक्तनिकारण का ध्यान रखना आवश्यक होता है जब किसी व्यक्ति को चोट या दर्द होता है और रक्त बहने लगता है। इस स्थिति में, चोट को सही तरीके से साफ करें और साबुन और पानी से धो दें। फिर सख्ती से चोट को दबाकर रक्तनिकारण करें और एक स्वच्छ पट्टी या बैंडेज से घुटने वाले जगह को बांध दें।

फ्रेक्वेंट पानी पाना (Hydration): व्यक्ति को पर्याप्त पानी पीने से विशेषता ताजगी और बल मिलता है। इसलिए, अगर कोई व्यक्ति दिन भर में पर्याप्त पानी नहीं पीता है, तो उसे ज्यादा से ज्यादा पानी पिलाएं।

घाव के साफ सफाई (Wound Cleaning): किसी भी घाव को स्वच्छ और स्वच्छता से धोकर साफ करें। यदि घाव गहरा और बड़ा है, तो उसे एंटीसेप्टिक के साथ साफ करें और बैंडेज से ढंकें।

सर्दी, खांसी और बुखार के लिए दवा: सर्दी, खांसी और बुखार जैसे आम सामान्य रोगों के लिए उपलब्ध दवाएं देने से व्यक्ति को आराम मिलता है। यदि रोगी की स्थिति गंभीर है, तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करना आवश्यक होता है।

No Answer available..