Cart (0) - ₹0
  1. Home
  2. / quiz
  3. / निम्न-में-से-कौन-आवश्यक-चिन्ह-का-उदाहरण-नहीं-है

निम्न में से कौन आवश्यक चिन्ह का उदाहरण नहीं है?

निम्न में से कौन आवश्यक चिन्ह का उदाहरण नहीं है? - लेजर बीम (Laser beam)

लेजर बीम (Laser beam) एक प्रकार का विद्युत चुंबकीय विकिरण होता है जो एक वर्णीय प्रकाश है। लेजर किरण को 0.002 व्यास या इससे कम व्यास वाले छोटे बिंदु पर भी केंद्रित किया जा सकता है। लेजर बीम मशीनिंग (Laser Beam Machining) प्रक्रिया में सबसे महत्वपूर्ण भाग एक लेजर क्रिस्टल होता है।

लेजर बीम (Laser beam) एक ऊर्जा स्रोत है जो एक लेजर द्वारा उत्पन्न किया जाता है। लेजर एक उच्च-सम्मिलित रोशनी (coherent light) के बीम (beam) का प्रकार है, जिसमें रोशनी के किरण एक विशिष्ट दिशा में समायोजित रहते हैं। लेजर बीम एक तेज और सक्रिय बीम होता है जो विभिन्न उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है, जैसे कि वैज्ञानिक अध्ययन, औद्योगिक उत्पादन, मेडिकल चिकित्सा, लेजर शॉ, और भविष्यवाणी तकनीकें

लेजर बीम का विशेषता यह है कि इसमें किरणों का अनूठा समर्पण विशिष्ट एक संचय तक प्रकाशित होता है। इसमें रोशनी के किरण एकत्र किए जाते हैं और उन्हें एक विशिष्ट दिशा या विशिष्ट निर्देश में सभी समायोजित किया जाता है। इसके परिणामस्वरूप, लेजर बीम का फोकस बहुत सकारात्मक और सटीक होता है, जिसका उपयोग विभिन्न एप्लिकेशन में किया जाता है।

लेजर बीम के विभिन्न प्रकार हो सकते हैं, जैसे कि नितांत लेजर बीम (Continuous Laser Beam) और पल्सेड लेजर बीम (Pulsed Laser Beam)। 

No Answer available..