Cart (0) - ₹0
  1. Home
  2. / quiz
  3. / कौन-से-श्रेणी-की-आग-को-बुझाने-के-लिए-जल-की-बौछार-कभी

कौन से श्रेणी की आग को बुझाने के लिए जल की बौछार कभी नहीं करना चाहिए?

कौन से श्रेणी की आग को बुझाने के लिए जल की बौछार कभी नहीं करना चाहिए? - श्रेणी D 

नमस्कार दोस्तों! आप सभी का स्वागत है। मैं एक विशेषज्ञ ज्ञानी हूँ जो अग्निशामकों का विस्तारपूर्वक विश्लेषण प्रदान कर सकता हूँ। आग को बुझाने के लिए हमारे पास कई प्रकार के अग्निशामक होते हैं, जो विभिन्न प्रकार की आग को बुझाने में सहायक होते हैं।

इन अग्निशामकों को विभाजित किया जाता है श्रेणियों में, जिनमें अलग-अलग प्रकार की आगों को बुझाने के लिए विशेष अग्निशामक होते हैं। श्रेणियों को बताने के लिए आमतौर पर एक वर्णनात्मक सूची का उपयोग किया जाता है, जो निम्नलिखित है:

विद्युतीय आग - इस श्रेणी में विद्युतीय उपकरणों से जुड़ी आगें आती हैं, जैसे कि बिजली साधन, वायर, इलेक्ट्रिकल पैनल आदि। इन आगों को बुझाने के लिए पानी की बौछार का उपयोग कभी नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे आग का प्रसार हो सकता है और आपको नुकसान हो सकता है। इसके लिए हमें "कार्बन डाईऑक्साइड" (CO2) अग्निशामक या "ड्राय पाउडर" अग्निशामक उपयुक्त होते हैं।

पेट्रोल और डीजल आग - इस श्रेणी में पेट्रोल, डीजल, गैसोलीन आदि से जुड़ी आगें आती हैं। इन आगों को बुझाने के लिए पानी का उपयोग करना भी अनुचित होता है। इसके लिए हमें "फोम अग्निशामक" या "फायर फाइटिंग फोम" का उपयोग करना चाहिए, जो इन आगों को सुरक्षित रूप से बुझा सकते हैं।

वनस्पति तेल और इंडस्ट्रियल तेल आग - इस श्रेणी में वनस्पति तेल, इंडस्ट्रियल तेल, और उपयोगिता तेलों से जुड़ी आगें आती हैं। इन आगों को बुझाने के लिए पानी का उपयोग करना अधिकतर समयों में विफल होता है। इसके लिए हमें "फोम अग्निशामक" का उपयोग करना चाहिए, जो इन आगों को नुकसान पहुंचाते हुए बुझा सकते हैं।

उम्मीद है, यह विस्तारपूर्वक विवेचन आपके सभी सवालों का समाधान करेगा और आपको समझ में आ गया होगा कि आग को बुझाने के लिए किसी विशेष अग्निशामक का उपयोग करना सबसे उचित है। धन्यवाद!

Rajendra singh
Rajendra singh
0 vote
नमस्कार दोस्तों! मैं एक अधिक ज्ञानी हूँ जो अग्निशामकों के बारे में विस्तृत विवेचन कर सकता हूँ। तो, जैसा कि आप सभी जानते हैं, हमें विभिन्न प्रकार के अग्निशामक मिलते हैं जो विभिन्न प्रकार की आग को बुझाने में सहायक होते हैं। लेकिन यह ध्यान देने वाली बात है कि पानी की बौछार का उपयोग "विद्युतीय आग" को बुझाने के लिए कभी नहीं करना चाहिए। इससे आग का प्रसार हो सकता है और आपको नुकसान हो सकता है।विद्युतीय आग को बुझाने के लिए हमें "किसी विशेष विद्युत अग्निशामक" का उपयोग करना चाहिए। इसके लिए आम तौर पर "कार्बन डाईऑक्साइड" (CO2) अग्निशामक या "ड्राय पाउडर" अग्निशामक उपयुक्त होते हैं। ये अग्निशामक विद्युतीय आग को बुझाने के लिए अधिक सुरक्षित होते हैं और आग को ठीक से बुझा देते हैं।
Rajendra singh
Rajendra singh
0 vote
तेल और गैसोलीन की आग से लड़ने में भी जल अप्रभावी है।जल को जलते हुए तेल जैसे गैसोलीन, डीजल आदि की आग बुझाने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। तेल जल से हल्का होने के कारण उसके ऊपर तैरता रहता है और जलता रहता है।